एमएस कॉलेज, एलएनडी कॉलेज एवं जिला स्कूल में अवस्थित स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केंद्र का किया गया निरीक्षण


पटना(मोतिहारी)। रविशंकर मिश्रा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक एवं पुलिस अधीक्षक नवीन चंद्र झा ने आज एमएस कॉलेज, एलएनडी कॉलेज एवं जिला स्कूल में अवस्थित स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया।

पीसीसीपी स्ट्रांग रूम से ही ईवीएम प्राप्त करेगी और वूथ पर लेकर जाएगी। मतदान समाप्ति के पश्चात स्ट्रांग रूम में ही उसे जमा करेगी।एमएस कॉलेज, एलएनडी कॉलेज एवं जिला स्कूल में ही मतगणना का कार्य होगा। स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केंद्र में थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने ठीक ढंग से बरेकेटिंग करने का निर्देश भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता को दिया।

पीसीसीपी के दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक संबोधित करेंगे उसके पश्चात ही ईवीएम लेकर स्ट्रांग रूम से वूथ के लिए रवाना होंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने इस बाबत डीटीओ को, टाउन थाना प्रभारी को, डीएसपी ट्रैफिक को मतदान के दिन के लिए मतदान समाप्ति के पश्चात स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने के समय का भी एवं मतगणना के दिन के लिए भी ट्रैफिक प्लान बना लेने का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने टेंट पंडाल लगाने वाली एजेंसी को सही केवी का जनरेटर एवं हैलोजन लाइट व्यवस्थित करने का, पर्याप्त रोशनी मतगणना केंद्र में रहे इसका व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान समाप्ति के पश्चात स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने हेतु पर्याप्त मात्रा में काउंटर बनाने का निर्देश जिला नजारत पदाधिकारी एवं जिला कोषागार पदाधिकारी को दिया है। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को मतगणना केंद्र में सैनिटाइजेशन कराने, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने एवं संध्या समय स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने में कर्मियों को कोई कठिनाई नहीं हो इसके लिए कीड़ा, मकोड़ा मारने वाली दवा का छिड़काव कराने का निर्देश दिया है। जिला परिवहन पदाधिकारी को जिला स्कूल के ग्राउंड में एवं एमएस कॉलेज के ग्राउंड में गाड़ी के रखरखाव हेतु विशेष व्यवस्था कर लेने का निर्देश दिया है ।

स्ट्रांग रूम से ईवीएम पीसीसीपी को ले जाने में कोई कठिनाई नहीं हो। केसरिया, कल्याणपुर और पीपरा का स्ट्रांग रूम एलएनडी कॉलेज में होगा। जिला स्कूल में चिरैया और ढाका स्ट्रांग रूम होगा। एमएस कॉलेज में 7 विधानसभा हरसिद्धि, रक्सौल गोविंदगंज, मधुबन एमएस कॉलेज के परीक्षा में भवन में मोतिहारी , सुगौली, नरकटिया का स्ट्रांग रूम होगा ,वही उसकी मतगणना भी होगी।

मतगणना केंद्र में अभ्यर्थी और उसके एजेंटों को प्रवेश हेतु व्यवस्था का भी मुआयना जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने किया। मतगणना कार्य में लगे सुपरवाइजर पदाधिकारी और कर्मी किस गेट से आएंगे, उनकी गाड़ियां कहां ठहरेगी इस संबंध में भी उसका व्यवस्था कर लेने का निर्देश मौके पर मौजूद पदाधिकारियों को दिया।

सभी मतगणना केंद्र पर मीडिया सेंटर की व्यवस्था रहेगी। स्ट्रांग रूम ,मतगणना केंद्र निरीक्षण के समय सहायक समाहर्ता , प्रशिक्षु आईपीएस, भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता , जिला कोषागार पदाधिकारी , जिला भू अर्जन पदाधिकारी , विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी , पुलिस पदाधिकारी एवं अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी समेत एलएनडी के प्राचार्य मौजूद थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published.