Coronavirus Update : उत्तरप्रदेश में बीते 24 घंटों में 4814 नए मामले, 58 लोगों की मौत


लखनऊ। कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या डेढ़ लाख के पार हो चुकी है। शनिवार को 24 घंटे में 4814 नए मरीज बढ़े तो 58 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अब तक 2393 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में अब तक 1,50,061 मरीज सामने आ चुके हैं। इस तरह यूपी सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज वाली सूची में छठे स्थान पर है। नए मरीजों के बढ़ने की दर यही रही तो आज यूपी दिल्ली को पछाड़कर टॉप-5 संक्रमित राज्यों में शामिल हो जाएगा। दिल्ली में अब तक 1,51,928 संक्रमित मिल चुके हैं।

हालांकि, राज्य में कोरोना से उबरने वाले मरीजों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। अब तक 96,231 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और अब एक्टिव के 51,437 हैं। वहीं, राज्य में सर्वाधिक एक्टिव केस लखनऊ में हैं। यहां कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। शनिवार को 24 घंटे में यहां 671 रोगी मिले हैं। जिसके बाद यहां 7,462 एक्टिव केस हैं।

केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि अयोध्या निवासी 3 तीन दिन की नवजात में 13 जुलाई को संक्रमण की पुष्टि हुई। उसी दिन उसको कोरोना वार्ड में भर्ती किया गया। वहीं 14 अगस्त को रात्रि 10 बजे उसने दम तोड़ दिया। डॉ सुधीर के मुताबिक नवजात में कोरोना का अब तक का यह पहला मामला है। जिसमें उसकी मौत हुई है। इसके अलावा लखनऊ चिनहट के 54 वर्षीय पुरुष की कोरोना की वजह से मौत हो गयी। यह मृतक संक्रमित होने के साथ ही अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित था। डालीगंज की 42 वर्षीय महिला व दौला कदम के 50 वर्षीय पुरूष की भी कोरोना से मौत हो गयी। वहीं लखनऊ के ही 59 वर्षीय पुरुष ने कोरोना वार्ड में दम तोड़ दिया।

इसके अलावा उरई के 55 वर्षीय कोरोना मरीज ने दम तोड़ दिया। इस मृतक मरीज में 6 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि की गई थी। कानपुर के महाराजपुर का 32 वर्षीय कोरोना संक्रमित मरीज की भी मौत हो गयी। जबकि उन्नाव बांगरमऊ के 80 वर्षीय बुजुर्ग मरीज ने कोरोना वार्ड में दम तोड़ दिया। केजीएमयू प्रवक्ता का कहना है कि ये सभी मृतक संक्रमित होने के साथ साथ अन्य रोगों से भी ग्रसित थे। उन्होंने बताया कि पहले से पीड़ित मरीजों में कोरोना संक्रमित होने की वजह से स्थिति नाजुक हो जाती है। ऐसे में कोरोना के खिलाफ लड़ाई को प्राथमिकता देनी पड़ती है।

24 घंटे में सबसे ज्यादा संक्रमित मिलने का रिकॉर्ड लखनऊ के नाम रहा तो सर्वाधिक मौत भी यहीं हुई। यहां 14 संक्रमितों की जान गई है। इसके अलावा सहारनपुर में 05, कानपुर में 04, वाराणसी, प्रयागराज में 03-03, गोरखपुर ,मुरादाबाद, गाजीपुर, बस्ती, हरदोई ,फर्रुखाबाद , गोंडा व अंबेडकरनगर में 02-02 और बरेली झांसी, जौनपुर ,आजमगढ़, शाहजहांपुर, उन्नाव, बहराइच, मिर्जापुर, इटावा, रायबरेली, शामली और कौशांबी में एक-एक रोगी की मौत हुई है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.