पटना:बिना मास्क वालों की अब खैर नहीं, हो जायें सावधान


पटना|विवेक रॉय | राजेंद्रनगर एवं कंकड़बाग सब्जी मंडी को किया गया बंद। डीएम ने कहा कि बिना मास्क वाले व्यक्तियों के विरुद्ध जांच अभियान लगातार जारी रहेगा तथा विधिसम्मत कार्यवाही की जायेगी।


डीएम ने कहा कि सावधानी ही बचाव है। इसलिए संक्रमण के इस दौर में सभी लोग सजग रहें, सतर्क रहें, सुरक्षित रहें एवं स्वस्थ रहें।

पटना डीएम कुमार रवि के निर्देश पर बिना मास्क वाले व्यक्तियों के विरुद्ध सघन जांच अभियान चलाया गया तथा उनकी कोरोना टेस्ट कर पॉजिटिव व्यक्तियों को बामेती आइसोलेशन सेंटर भेजने की कार्यवाही की गयी।

इसके लिए जिलाधिकारी द्वारा सात स्थानों को चिन्हित करते हुए ढाबा दल का गठन किया गया तथा बिना मास्क वाले व्यक्तियों की सघन जांच की गयी। उन स्थलों पर मेडिकल टीम की तैनाती की गयी थी तथा उनके द्वारा बिना मास्क वाले व्यक्तियों की कोरोना जांच की गयी।

इस क्रम में सगुना मोड़ एयरपोर्ट, मौर्य लोक कंपलेक्स, मौर्या होटल, पटना जंक्शन, स्टेशन ज्ञान भवन, गांधी मैदान, बस स्टैंड मीठापुर में जांच अभियान चलाया गया। इन स्थानों पर कुल 749 बिना मास्क वाले व्यक्तियों की टेस्टिंग की गयी जिसमें 6 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये तथा 743 नेगेटिव पाये गये।
सगुना मोड़ में 74 व्यक्ति की जांच की गयी, एयरपोर्ट पर 51 बिना मास्क वाले व्यक्ति की जांच की गयी, मौर्य लोक कंपलेक्स में 45 व्यक्ति, मौर्या होटल में 161 व्यक्ति, पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन पर 50 व्यक्ति, ज्ञान भवन गांधी मैदान के पास 212 व्यक्ति तथा बस स्टैंड मीठापुर में 156 व्यक्ति की जांच की गयी। यह सभी व्यक्ति बिना मास्क के थे। कुल 749 बिना मास्क वाले व्यक्तियों में छह व्यक्ति पॉजिटिव पाए गये हैं जिन्हें बामेती आइसोलेशन सेंटर भेजा गया है।

राजेंद्र नगर एवं कंकड़बाग सब्जी मंडी हुआ बंद

जिलाधिकारी के निर्देश पर भीड़भाड़ वाले सब्जी मंडियों में मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंस की जांच की गयी। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री नितिन कुमार सिंह द्वारा प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी ने त्वरित कार्यवाही करते हुए कड़ाई से जांच की, इस क्रम में राजेंद्र नगर सब्जी मंडी एवं कंकड़बाग सब्जी मंडी में उपभोक्ताओं तथा दुकानदारों द्वारा मास्क के प्रयोग करने तथा सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने संबंधी जांच की गयी। जांच के क्रम में इन दोनों जगहों पर अधिकांश %व्यक्तियों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल के तहत मास्क का प्रयोग तथा सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन करते पाया गया। तदनुसार त्वरित कार्यवाही करते हुए इन दोनों मंडियों को 3 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर अंटाघाट सब्जी मंडी की भी जांच की गयी। किंतु जांच दल के पहुंचते ही उपभोक्ता एवं दुकानदार सजग एवं सतर्क हो गये तथा लोगों ने मास्क का प्रयोग किया। फलत अंटाघाट सब्जी मंडी में जागरूकता अभियान के तहत लोगों के बीच मायकिंग कर संक्रमण के इस दौर में मास्क का अवश्य प्रयोग करने तथा सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने से संबंधित जानकारी दी गयी।

डीएम ने की अपील

जिलाधिकारी ने कहा है कि संक्रमण के इस दौर में सावधानी ही बचाव है इसलिए सभी लोग सजग रहें, सुरक्षित रहें एवं स्वस्थ रहें इसके लिए मास्क का प्रयोग अवश्य करें तथा सामाजिक दूरी का पालन अवश्य करें। उन्होंने जिला वासियों से मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने की अपील की है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.