जम्मू कश्मीर के उपराज्पाल मुर्मू ने अपने पद से दिया इस्तीफा, मनोज सिन्हा बने नए उपराज्यपाल


नई दिल्ली। आज केंद्र ने गिरीश चंद्र मुर्मू की जगह पर 61 वर्षीय पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल के रूप में नियुक्त किया है। गिरीश चंद्र मुर्मू ने बुधवार को अपना इस्तीफा दे दिया था। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केंद्र शासित राज्य के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू के इस्तीफे को स्वीकार करने के बाद मनोज सिन्हा को इस पद पर नियुक्त किया। इस संबंध में प्रेस सचिव अजय कुमार सिंह की एक विज्ञप्ति के अनुसार, सिन्हा की नियुक्ति उनके कार्यालय के कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से लागू होगी।

आपको बता दें की 1985 बैच के आईएएस अधिकारी मुर्मू ने आज अचानक से अपना इस्तीफा सौंप दिया था। वह भी उस विशेष अवसर पर जब जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने का एक साल पूरा होने के बाद। मुर्मू को अक्टूबर 2019 में जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था। पहली बार 1996 में लोक सभा के लिए चुने गए मनोज सिन्हा, एक किसान, संघ के क्षेत्र के एलजी के रूप में चुने जाने वाले पहले राजनेता हैं।

इसके बाद मनोज सिन्हा 1999 और 2014 में लोकसभा के लिए चुने गए थे। मनोज सिन्हा पूर्व आईएएस अधिकारी भी हैं। इसके अलावा वह पहले वित्त और गृह मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं और रेल राज्य मंत्री भी रह चुके हैं।1982 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष चुने जाने के बाद अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले सिन्हा का जन्म पूर्वी यूपी के गाजीपुर जिले के मोहनपुरा में हुआ था और वे पिछड़े गांवों के लिए काम करने में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published.