सीएम आवास पर दीपोत्सव का आयोजन


लखनऊ- अयोध्या में कल भूमि पूजन का कार्यक्रम होगा। उत्तर प्रदेश के रामनगरी अयोध्या में पांच अगस्त को श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन है। इसको लेकर एक हफ्ते से प्रदेश में जारी उल्लास का माहौल अब बड़े उत्सव की रूप ले चुका है। दो दिन के उत्सव का यह नजारा दीपावली जैसा भव्य होगा। अयोध्या में कल अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन का कार्यक्रम होगा। इसी मुहूर्त में भगवान श्रीराम का जन्म भी हुआ था। इस कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर दीप जलाया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपील पर प्रदेश में दो दिन दीपावाली जैसा माहौल रहेगा। इसकी शुरुआत भी सीएम योगी आदित्यनाथ ही करेंगे। लखनऊ में उनके सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग, पर दीपोत्सव होगा। इसके साथ ही प्रदेश की बड़ी तीर्थ नगरी प्रयागराज, मथुरा, वृंदावन, वाराणसी तथा चित्रकूट के साथ नैमिषारण्य और गोरखपुर में भी आज दीपोत्सव मनाया गया। आदित्यनाथ जब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तैयारियों का जायजा लेने अयोध्या पहुंचे थे तो उन्होंने वहां साधु-संतों के साथ आम लोगों से चार व पांच अगस्त को दीपोत्सव मानाने की अपील की थी। इसी कारण वह खुद इसकी शुरुआत अपने सरकारी आवास से कर रहे हैं।

बता दे अयोध्या को पिछले दस दिनों से पीले रंग से रंगा गया है। सड़क के दोनों ओर डेढ़ किमी के दायरे में जो भी मकान-दुकान आए, उन्हें रंगा गया है। सड़क के दोनों ओर बांस बल्लियों को लगाया गया है। जिसे पीले और मिले-जुले फूलों से सजाया जा रहा है। रास्ते में पड़ने वाले घरों पर सुरक्षा की दृष्टि से कहां किस छत पर सिक्योरिटी रहेगी, इसको चेक किया गया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.