एनएसडीसी और एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने वित्तीय सेवा क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए समझौता किया


पटना: एयरटेल पेमेंट्स बैंक और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) ने आज ग्रामीण भारत के युवाओं के कौशल विकास और उन्हें वित्तीय सेवा क्षेत्र में रोजगार के अवसर खोजने में सक्षम बनाने केलिए एक साझेदारी की घोषणा की।

वित्तीय सेवाओं अर्थात- भुगतान, बीमा और संबद्ध सेवाओं का विस्तार देशभर में और विशेष रूप से वंचित गांवों और टीयर 4/5/6 शहरों में तेजी से हो रहा है। ये सेवाएं वित्तीय समावेशन के सरकार के लक्ष्य के साथ बड़े पैमाने पर अवसर पैदा करती हैं। तेजी से उभरते बाजारों से आने वाली युवा आबादी में इस विकास यात्रा का हिस्सा बनने की क्षमता है।

साझेदारी का उद्देश्य एनएसडीसी के समृद्ध अनुभव, प्रशिक्षण से संबद्ध बुनियादी ढांचे और एयरटेल पेमेंट बैंक के उद्योग के साथ व्यापक नेटवर्क को जोड़ना है, जो ग्रामीण युवाओं के लिए लक्षित कौशल विकास कार्यक्रमों को डिजाइन और संचालित करने में मदद करेगा।

कौशल विकास कार्यक्रम कोवित्तीय सेवा क्षेत्र की प्रारंभिक स्तर की नौकरियों जैसे- बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट, फील्ड सेल्स एग्जीक्यूटिव आदि के लिए ज्ञान और कौशल प्रदान करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया जाएगा। देश में किफायती स्मार्टफोन और 4जी नेटवर्क की बढ़ती पैठ को देखते हुए ऑनलाइन बैंकिंग और डिजिटल वित्तीय सेवाओं को बढ़ाने के लिए डिजिटल उपकरणों को अपनाने पर जोर दिया जाएगा।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक और एनएसडीसी वित्तीय क्षेत्र से अपने संबंध का लाभ लेते हुए प्रतिभागियों को उपयुक्त नौकरी खोजने में मदद करेंगे।

साझेदारी कौशल प्रशिक्षुओं को उद्यमी बनने के लिएभी प्रोत्साहित करेगी, ताकि वे वित्तीय सेवाओं के वितरक / र्विक्रेताबन अपने क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर सकें।

इसके अलावा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक एनएसडीसी के प्रशिक्षण केंद्रों पर एक जागरूकता अभियान भी चलाएगा। इस अभियान के तहत, बैंक डिजिटल बैंकिंग के महत्व तथा इसके लाभ पर केन्द्रित सत्र का आयोजन करेगा, और इन सत्रों के दौरान लोगों को डिजिटल बैंकिंग का वास्त विकअनुभव भी प्रदान करेगा।

इस सहयोग का विस्तार एनएसडीसी के डिजिटल स्किलिंग पहल ईस्किल इंडिया तक होगा। डिजिटल वित्तीय सेवा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विशेष शिक्षण मॉड्यूल बनाए जाएंगे और उसकीपेशकशइस मंच पर की जाएगी।

एनएसडीसी के एमडी और सीईओ डॉमनीष कुमार ने साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए कहा, “वित्तीय समावेशन लोगों को सशक्त बनाता है और राष्ट्र के ‘समावेशी’ विकास को बढ़ावा देता है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ हमारी इस रणनीति साझेदारी का उद्देश्य युवाओं को ज्ञान और प्रशिक्षण प्रदान करना है ताकि वित्तीय और बैंकिंग सेवाओं कोभारतके ग्रामीण और विकास शील शहरी क्षेत्रों तक पहुंचाया जा सके। ”

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारीअनुब्रत विश्वास ने कहा“भारत में दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी है और इसका एक बड़ा अनुपात देश के छोटे शहरों और गांवों में रहता है। हमारा मानना है कि उन्हें भारत की विकास यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनना चाहिए तथा अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। हम अपने युवाओं को सशक्त बनाने और आर्थिक रूप से समावेशी भारत के निर्माण के लिए एनएसडीसी के साथ साझेदारी करके खुश हैं। ”

एयरटेलपेमेंट्स बैंक लिमिटेड

AirtelPaymentsBankभारत का पहला पेमेंट्स बैंक हैइसे जनवरी 2017 में लॉन्च किया गया थाअब देश भर में इसके करोड़ से अधिक ग्राहक और लाख से अधिक बैंकिंग केन्द्र हैं। यह भारत के सभी 29 राज्यों में मौजूद है|इसके अलावा, अपने ग्रामीण और शहरी ग्राहकों के लिए बैंकिंग सेवाओं को  और आसान बनाने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक का एंड्रायड और आईओएस आधारित ऐप भी है।एयरटेल पेमेंट्स बैंक  का लक्ष्य डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को हर भारतीय तक पहुंचाना है, विशेष रूप से बैंकिंग सेवाओं से वंचित ग्रामीण क्षेत्रों में। इसके साथ हीइसका लक्ष्य डिजिटल इंडिया और वित्तीय समावेशन के सरकार के लक्ष्य में योगदान करना भी है।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम एनएसडीसी 

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तत्वावधान में काम करनेवाला राष्ट्रीय कौशल विकास निगम एक खास सार्वजनिक-निजी-साझेदारी है, जिसका उद्देश्य भारत में एक गुणवत्तापूर्ण व्यावसायिक प्रशिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है। संगठन  स्केलेबल और लाभदायक व्यावसायिक प्रशिक्षण पहलों के निर्माण के लिए धन  उपलब्ध  कराता है। इसका उद्देश्य समर्थन प्रणाली को सक्षम करना भी है, जो सीधे तौर पर या भागीदारी द्वारा गुणवत्ता, सूचना  प्रणाली तथा ट्रेन-द-ट्रेनर अकादमियों पर ध्यान केंद्रित करता है। 2009 में स्थापना के बाद से एनएसडीसी ने 600 सेअधिक प्रशिक्षण भागीदारों के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से 2 करोड़ से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया है| यह  पूरे देश में 600 जिलों में फैले 11,000 से अधिक प्रशिक्षण केंद्रों का एक मजबूत नेटवर्क है। एनएसडीसी ने 37 क्षेत्र कौशल परिषदों को संस्थागत रूप दिया है, और यह सरकार की प्रमुख कौशल विकास योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई), प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमके के), राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना (एनएपीएस) को भी लागू  कर  रहा है। अधिक जानकारी के लिए www.nsdcindia.org पर जाएं|

ईस्किल इंडिया

ईस्किल इंडिया पोर्टल शिक्षार्थियों को कहीं से भी और कभी भी ऑनलाइन कौशल-पाठ्यक्रम की जांच के लिए एक मंच प्रदान करता है। यह पोर्टल प्रौद्यो गिकी का लाभ लेकर लोगों को वर्चुअल लर्निंग और रिमोट क्लास रूम के माध्यम से कौशल सीखने में सक्षम बनाता है। ईस्किल इंडियाअग्रणी ज्ञान प्रदाताओं के माध्यम से कई भारतीय भाषाओं में 450 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम प्रदान करता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.