सांसद, एमएलसी, विधायक सहित अन्य नेताओं ने किया छठ घाटों का निरीक्षण


पटना: चार दिवसीय लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की शुरुआत 17 नवंबर से हो गई है। इसके लिए घाटों पर व्रतियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए तैयारियां चल रही है। इस संबंध में राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे, बगहा विधानसभा के विधायक राम सिंह, एमएलए भिषम सहनी के द्वारा रतनमाला, दीनदयाल नगर छठ घाटों का निरीक्षण किया और प्रशासनिक अधिकारियों को घाटों पर व्रतियों को कोई असुविधा नहीं हो, बल्कि उनकी सुविधा के लिए पूरी निष्ठा एवं सेवा भावना से कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

मौके पर उपस्थित पूजा समिति के सदस्यों व कार्यकर्ताओं के साथ राज्यसभा सांसद ने घाटों पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना, प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था, गोताखोर, बैरिकेडिंग करने, शौचालय, पेयजल आदि कार्यों की तैयारियों का जायजा लिया।

सतीश चंद्र दुबे ने कहा कि नदियों के घाटों पर छठ पूजा के दौरान अत्यधिक भीड़ होती है। श्रद्धालु नदी के किनारे जाते है। नदियों के कटाव और पानी की अधिकता के कारण सदा अनहोनी की आशंका बनी रहती है। सांसद ने श्रद्धालुओं से ऐसे घाटों पर अधिक पानी या गहराई में जाने से बचने का आग्रह किया।

उन्होंने बताया कि जो लोग नदियों पर बने छठ घाटों पर नहीं जाते वे अपने-अपने गांवों में बने तालाबों पर पूजा करने के लिए जाते हैं। इन तालाबों में भी कई स्थानों पर गहराई बहुत है जिसका अनुमान नहीं मिलता है। सतीश चंद्र दुबे ने प्रशासनिक अधिकारियों से ऐसे स्थानों को चिन्हित कर बैरिकेडिंग का निर्देश दिया ताकि कोई गहरे पानी में नहीं जा सके।

वही बगहा विधायक राम सिंह के द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को विशेष चौकसी बरतने तथा छठ घाटों पर व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। इस मौके पर भाजपा के जिला महामंत्री भूपेंद्र नाथ तिवारी, जिला महामंत्री अचिंत कुमार लल्ला, जिला प्रवक्ता दीपक राही, जिला मंत्री रितु जयसवाल, दीपू तिवारी, भाजपा अत्यंत पिछड़ा मोर्चा के जिला अध्यक्ष सह वार्ड नंबर 23 के वार्ड पार्षद प्रतिनिधि मोहन साहू, शैलेश दुबे, अमरेश श्रीवास्तव, सोमेश पांडे, विजय साहू, विजय गुप्ता, राकेश सिंह, विकास मिश्रा सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद थे।

रिपोर्ट: विजय कुमार शर्मा


Leave a Reply

Your email address will not be published.