मण्डलायुक्त ने कोविड कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का किया औचक निरीक्षण, कन्टेनमेन्ट जोन्स में बेहतरीन साफ-सफाई सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश


गोण्डा: सोमवार को आयुक्त देवीपाटन मण्डल श्री एस0वी0एस0 रंगाराव ने कलेक्ट्रेट में संचालित कोविड-19 कमान्ड कन्ट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया तथा कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में मौजूद अधिकारियों से एक-एक बिन्दु के बारे में गहन पूछताछ की। कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के दृष्टिगत शासन के निर्देशन में स्थापित कोविड-19 कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में आयुक्त ने कांटैक्ट ट्रैसिंग, सर्विलान्स, शिकायत रजिस्टर तथा शिकायत निस्तारण की स्थिति, फीडबैक रजिस्टर आदि का अवलोकन करते हुए विधिवत पूछताछ की।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि इन्स्टीट्यूशनल आइसोलेशन व होम आइसोलेशन दोंनों प्रकार के मरीजों की रेगुलर मानीटरिंग की जाय तथा कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर से रोजाना फोन करके मरीजों का कुशल क्षेम पूछा जाय एवं उनसे फीडबैक लिया जाय। इसी प्रकार लेवल1 व लेवल2 हास्पिटल में भर्ती मरीजों को भी फोन करके फीडबैक लिया जाय। आयुक्त ने कोरोना मरीज मिलने के बाद बनाए गए कन्टेन्मेन्ट जोन की संख्या तथा वहां पर साफ-सफाई की स्थिति के बारे में भी पूछा तथा सख्त निर्देश दिए कि कन्टेनमेन्ट जोन्स में हर हाल में अच्छी गुणवत्ता की साफ-सफाई सुनिश्चित कराई जाय तथा लापरवाही बरतने वालों की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके विरूद्ध कार्यवाही भी की जाय।

कान्टैक्ट ट्रैसिंग रजिस्टर का अवलोकन करते हुए आयुक्त ने निर्देश दिए कि कान्टैक्ट ट्रैसिंग के कार्य में और अधिक तेजी लाई जाय तथा सर्विलान्स का कार्य शासन के निर्देशानुसार कराया जाय तथा कोरोना मरीज मिलने के बाद तत्काल उसकी कान्टैक्ट ट्रैसिंग शुरू की जाय तथा घर-घर जाकर सैम्पलिंग करने वाली सर्विलान्स टीम निर्धारित कार्ययोजना के अनुरूप उसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोविड कमान्ड कन्ट्रोल सेन्टर, एम्बुलेन्स, पूल व्यवस्था, सफाईकर्मियों द्वारा की गई सफाई की क्रास चेकिंग की निगरानी के साथ ही साथ पूरी टीम भावना के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। जिससे शासन के निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने कमाण्ड कन्ट्रोल रूम का दो दिन बाद पुनः निरीक्षण करने को कहते हुए निर्देश दिए कि अगले निरीक्षण के पहले सभी चीजें दुरूस्त कर ली जाएं। इस दौरान एडीएम राकेश सिंह, सीआरओ आर0आर0 प्रजापति, एसडीएम महेन्द्र सिंह व कुलदीप सिंह, सर्विलान्स अफसर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published.