Black Panther मूवी के एक्टर चैडविक बोसमैन का निधन


हॉलीवुड एक्टर चैडविक बोसमैन का निधन हो गया. वे 43 साल के थे. कुछ सालों से आंत के कैंसर से लड़ रहे थे. बोसमैन ने मार्वल सीरीज की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ में मुख्य किरदार निभाया था. परिवार ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी. चैडविक बोसमैन के ट्विटर अकाउंट पर परिवार ने लिखा,

हार्वर्ड से पढ़कर टीवी के रास्ते पहुंचे फिल्मों तक

बोसमैन ने कैंसर होने की बात सार्वजनिक तौर पर कभी नहीं कही थी. उनका जन्म अमेरिका के साउथ कैरोलिना राज्य में हुआ था. वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट थे. साल 2013 में फिल्मों में कदम रखने से पहले उन्होंने टीवी पर कई छोटे-मोटे रोल किए. फिल्मों में बोसमैन ने ब्लैक किरदारों को अमर कर दिया. इनमें साल 2013 की फिल्म ’42’ में बेसबॉल स्टार जैकी रोबिनसन, साल 2017 में आई मार्शल में अमेरिकी थरगुड मार्शल और अवेंजर्स सीरीज में टी’चेला का रोल मुख्य है.

साल 2016 में निभाया था टी’चेला का किरदार

साल 2016 में बोसमैन पहली बार टी’चेला के किरदार में फिल्म ‘कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर’ में दिखे थे. दो साल बाद यानी 2018 में टी’चेला की पूरी कहानी बताती हुई फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ आई. फिल्म ने न केवल बोसमैन की लोकप्रियता में चार चांद लगाए बल्कि मार्वल स्टूडियो का खजाना भी भर दिया. इस फिल्म ने बेस्ट ऑरिजनल स्कोर, बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन और बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन के तीन ऑस्कर अवार्ड भी जीते थे. साथ ही बेस्ट पिक्चर के लिए नॉमिनेट भी हुई थी. बाद में बोसमैन टी’चेला के रोल में ‘अवेंजर्स: इंफिनिटी वॉर’ और ‘अवेंजर्स: एंडगेम’ में भी दिखाई दिए.

बोसमैन ने ब्लैक कलाकारों को फिल्मों में मिलने वाली हिस्सेदारी पर भी बेबाकी से अपनी राय रखी. साल 2013 में ’42’ के प्रमोशन के दौरान उन्होंने कहा था, ” एक वाइट एक्टर और एक ब्लैक एक्टर का अनुभव समान नहीं होता है. आपको बराबर के मौके नहीं मिलते. यह स्पष्ट और सच है. इसे ऐसे समझिए- आपने ऐसी कितनी फिल्में देखी हैं, जिनमें ब्लैक हीरो होता है और उसकी किसी ब्लैक महिला या किसी भी महिला से लव स्टोरी दिखाई जाती है. यह कहना काफी अजीब है मगर अक्सर ऐसा नहीं होता “.

लोगों ने दी श्रद्धांजलि

चैडविक बोसमैन के निधन पर कई लोगों ने शोक जताया है. सोशल मीडिया पर उन्हें #WakandaForever, #BlackPanther, #chadwickboseman RIP Legend, T’Challa जैसे ट्रेंड के जरिए श्रद्धांजलि दी जा रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन, वाइस प्रेसीडेंट उम्मीदवार कमला हैरिस ने भी चाडविक बोसमैन को याद किया.


Leave a Reply

Your email address will not be published.