सरयू नदी बरसा रही कहर, लोगों के घरों तक पहुँचा पानी


बस्ती जिले के दुबौलिया में खतरे के निशान से 77 सेंटीमीटर ऊपर पहुंची सरयू नदी कई गांव में फैला बाढ़ का पानी खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है. फोरलेन को पार कर आगे बढ़ रही है. अब सरयू नदी दुबौलिया के विशुनदासपुर गांव के चारों तरफ बाढ़ का पानी फैला हुआ है. विक्रमजोत के कल्याणपुर में बाढ़ का पानी से गौशाला पूरी तरीके से घेर लिया है. वही आपको बता दें कि गांव में सरयू नदी का कहर बिल्कुल बढ़ रहा है. बाढ़ चौकी पर भी कर्मचारी कहीं-कहीं मिलते हैं बाकी बाढ़ चौकी पर कर्मचारी भी नदारद दिखाई दे रहे हैं.

तटबंध नदी के बीच बसे ग्रामीणों की अब मुसीबत पूरी तरीके से बढ़ रही है
सरयू नदी बस्ती वा गोंडा जनपद की सीमा घघ्ऊआ पुल पार कर गांव में पहुंचने लगी है पिछले 24 घंटे में नदी का जलस्तर 1 सेंटीमीटर कम हुआ है लेकिन फिर भी खतरे के निशान से 77 सेंटीमीटर ऊपर कर गांव व खेतों को तहस-नहस करने में उतारू हो गया है. ऐसे में ग्रामीणों में दहशत का माहौल फैला हुआ है. दुबौलिया में लगातार बढ़ते हुए सरयू नदी के जल स्तर से तटबंध के बीच बसे गांव पूरी तरीके से जलमग्न है.

प्रशासन के लाख प्रयास के बाद भी इन गांवों में बसे ग्रामीणों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही है. बाढ़ का पानी अब लोगों के घरों में पहुंचे लगा है. केंद्रीय जल आयोग अयोध्या के अनुसार सरयू खतरे निशान से 92.730मीटर से ऊपर 77 सेंटीमीटर 93.500 मीटर पर प्रभावित हो रही है. दुबौलिया क्षेत्र के अशोकपुर के कई पुर वे पूरी तरीके से जलमग्न है यहां तक जनवरो के लिए भी अब बहुत बड़ी मुसीबत बनकर खड़ी हो गई है.


Leave a Reply

Your email address will not be published.