सोनभद्र: जिले के 108 और 102 एम्बुलेंस सेवायें बदहाल, जिला अस्पताल परिसर में कुल 46 में से 15 एम्बुलेंस खराब


सोनभद्र। मनोज वर्मा: सोनभद्र जिले में संचालित 108 और 102 एंबुलेंस सेवाएं वेंटिलेटर पर हैं। 102 और 108 एंबुलेंस सेवा का संचालन ठीक से ना होने से मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिले में कुल एंबुलेंस संख्या 46 है लेकिन इनमें से 15 एंबुलेंस मेंटेनेंस के अभाव में जिला अस्पताल परिसर में खड़ी हैं।

एंबुलेंस के संचालन में टायर और डीजल की कमी एक बड़ी समस्या है। बताया जाता है कि जिस कंपनी को एंबुलेंस के संचालन का जिम्मा दिया गया है वह न तो समय से एंबुलेंस की मरम्मत करवा रही है और ना ही खराब हो चुके टायरों को बदला जा रहा है । जिला अस्पताल परिसर में 108 नंबर की कई एंबुलेंस महीनों से खड़ी हैं।

जिला अस्पताल परिसर में 15 एंबुलेंस खराब होकर खड़ी है। एंबुलेंस के संचालन में टायर डीजल और मेंटेनेंस जैसी कई समस्याएं सामने आ रही हैं बताया जाता है कि जिले की भौगोलिक स्थिति दुरूह होने के कारण एंबुलेंस अन्य जिलों की अपेक्षा यहां ज्यादा किलोमीटर चलती है इसलिए उसके मेंटेनेंस की ज्यादा जरूरत होती है। गाड़ियों के टायर जल्दी घिस जाते हैं लेकिन इन्हें समय से बदला नहीं जा रहा है वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल पंप मालिकों को डीजल का भुगतान भी समय से नहीं हो पा रहा है।

जी.वी.के कंपनी जिसे एंबुलेंस के संचालन का जिम्मा सौंपा गया है वह समस्याओं की तरफ ध्यान नहीं दे रही है। जिला अस्पताल के सीएमएस का कहना है कि इन समस्याओं को लेकर उच्च अधिकारियों से वार्ता चल रही है। समस्या के समाधान के लिए भी जो भी निर्देश शासन से प्राप्त होगा कार्रवाई की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published.