अमेरिका ने भी बैन किया टिक टोक ऐप्प


चीन को लगा बड़ा झटका। भारत के बाद अब अमेरिका में भी टिक टोक पर प्रतिबंध लग गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि सुरक्षा संबंधी खतरे को देखते हुए हम बैन लगाने जा रहे हैं।

एयर फोर्स वन पर पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘जहां तक टिकटॉक का सवाल है, तो हम इसे बैन कर रहे हैं’ भारत द्वारा की गई कार्रवाई के बाद से अमेरिका में चीनी ऐप पर बैन की मांग जोर पकड़ रही थी। कई सांसदों और एजेंसियों ने जासूसी और डेटा चोरी का आरोप लगाया था। जिसके बाद आखिरकार अब अमेरिका ने भी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इससे पहले, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि हम मामले को देख रहे हैं। हम टिक टोक पर प्रतिबंध लगा सकते हैं, साथ ही हम कुछ अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया था कि वे कौन से विकल्पों की बात कर रहे हैं। वहीं, अमेरिका के दो प्रमुख अखबारों ने दावा किया था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए टिक टोक की मूल कंपनी बाइटडांस से कहा है कि वो टिक टोक के अमेरिकी ऑपरेशंस को दे। मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि माइक्रोसॉफ्ट टिक टोक को खरीदने की दौड़ में सबसे आगे चल रही है और दोनों कंपनियों में बातचीत भी शुरू हो गई है।

टिक टोक ने बेचे जाने की खबरों पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है लेकिन न्यूज़ एजेंसी AFP के अनुसार, उसने इतना जरूर कहा है कि ‘हमें टिक टोक की दीर्घकालिक सफलता पर भरोसा है। लाखों लोग मनोरंजन और कनेक्शन के लिए टिक टोक पर आते हैं, जिसमें हमारे क्रिएटर और आर्टिस्ट का समुदाय शामिल है।’


Leave a Reply

Your email address will not be published.