हरदोई: अंग्रेजों के जमाने से बनी मजार पर रेलवेे द्वारा हटाने पर श्रद्धालुओं ने शुरू किया विरोध


हरदोई। आशीष सिंह: दरअसल मामला यूपी के हरदोई शहर के जिला रेलवे स्टेशन का है। जहां रेलवे विभाग द्वारा हरदोई रेलवेे स्टेशन को लेकर सौन्दर्यकरण करने काम तैयारियो पर है। इसी को लेकर हरदोई प्लेट फार्म न. 04 को बडा करने की तैयारी मे हरदोई रेलवेे द्वारा की जा रही है। लेकिन वर्षो से बनी और चली आ रही इस मजार पर हिंदु मुस्लिम परिवारो की आस्था जुडी हुई है।

हरदोई रेलवे द्वारा जब मजार की हटाने की बात कही गयी तो हरदोई के हिंदु मुस्लिम परिवारो ने एक साथ मिलकर इसका पूर्णतया विरोध करने हरदोई रेलवे स्टेशन आ गयी व कुछ श्रद्धालुओं ने मजार को हटाने को लेकर जान तक देने की बात कही। श्रद्धालुओं का मानना है की यहां पर उन्हें कई प्रकार की बीमारियों, मुसीबतों से आराम मिला है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर जहा एक तरफ मजार को लेकर लोगो मे श्रद्धा दिखी वही दुसरी हिंदु मुस्लिम ऐकता भी प्रतीक हुई। यह मंजर है उन लोगो के लिये जो जात और धर्म के नाम पर लोगो को बाटते है।

हरदोई टीम हरदोई में एकता का प्रतीक बनी इस मजार को देखने के लिए और इसके अनसुलझे किस्सों की गुत्थी को सुलझाने के लिए रात के अंधेरे में इस मजार की पड़ताल पर निकली टीम ने जब वहां के लोगों से बात की तो वहां वाकई लोगों के अंदर मजार के प्रति काफी आस्था और श्रद्धा देखने को मिली। मजार के भक्तों ने यह बताया कि इस मजार का इतिहास काफी पुराना है मजार के अनसुलझे किस्से लोगों के बीच आस्था और श्रद्धा का केंद्र जरूर बन गए हैं। जिन हिस्सों को सुनकर लोगों की आस्था और भी मजार की ओर आकर्षित करती हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published.