H-1B वीजा धारकों को अमेरिका में प्रवेश करने की मिली इजाजत


अमेरिका से रहत की खबर आयी है। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने H-1B वीजा के कुछ नियमों में छूट देने का ऐलान किया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन के H-1B वीजा के कुछ नियमों में छूट देने के फैसले से H-1B वीजा धारकों को अमेरिका में प्रवेश करने की इजाजत मिल सकेगी, जो वीजा प्रतिबंध की वजह से नौकरी छोड़कर गए थे। अगर वे उन्हीं नौकरियों में वापस आते हैं तो उन्हें H-1B वीजा में इस छूट का फायदा मिल सकता है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के सलाहकार ने कहा कि आश्रितों (जीवनसाथी और बच्चों) को भी प्राथमिक वीजा धारकों के साथ यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। अमेरिका के राज्य विभाग ने कहा कि जो भी आवेदक अमेरिका में पहले की अपनी कंपनी में नौकरी के लिए उसी पद के लिए अपील करेंगे, तो इससे उन्हें फायदा मिल सकता है।

ट्रंप प्रशासन ने तकनीकी विशेषज्ञों, सीनियर लेवल के मैनेजर और वर्कर्स को भी यात्रा की अनुमति दे दी है, जिनके पास H-1B वीजा है। हालांकि, ये फैसला उन लोगों पर लागू है, जिनकी यात्रा अमेरिका के तुरंत और निरंतर आर्थिक सुधार को सुविधाजनक बनाने के लिए बेहद जरूरी हैं।

इसके अलावा, ट्रंप प्रशासन ने उन वीजा धारकों को भी यात्रा की अनुमति दी है, जो कोविड-महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए पब्लिक हेल्थ या हेल्थकेयर प्रोफेशनल और शोधकर्ता के तौर पर काम कर रहे हैं। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद 22 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल के लिए H1-B वीजा निलंबित करने के घोषणा-पत्र पर हस्ताक्षर किया था।


Leave a Reply

Your email address will not be published.