उप निर्वाचन लोकसभा के मतदाता सफेद पर्ची और विधानसभा के मतदाता गुलाबी पर्ची लेकर ही करें मतदान


पटना । विजय कुमार शर्मा। पश्चिमी चंपारण जिले के तीसरे चरण के चुनाव वाल्मीकि नगर, राम नगर नरकटियागंज ,बगहा ,लौरिया एवं सिकटा विधानसभा क्षेत्रो तथा वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र की अभ्यर्थिता वापसी के पश्चात चुनाव लड़ने वाले अभ्यार्थियों की विधानसभा वार निर्वाचन क्षेत्रों में साथ-साथ होने वाले मतदान के लिए 5 नवंबर के अपराहन 6:00 बजे से ( केवल वाल्मीकि नगर एवं रामनगर निर्वाचन क्षेत्रों में 4:00 बजे तक ) प्रचार बंद हो गया।

उक्त बातों की जानकारी कुंदन कुमार जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिला अधिकारी ने प्रेस वार्ता के दौरान दी। आगे उन्होंने कहा कि विधानसभा आम एवं लोकसभा उपचुनाव साथ-साथ होने के कारण प्रत्येक मतदाता को लोकसभा के लिए सफेद पर्ची दी जाएगी। जिसके आधार पर मतदाता अंदर जाकर लोकसभा के लिए मतदान कर वापस बाहर आएंगे। तब उन्हें विधानसभा के लिए गुलाबी पर्ची दी जाएगी जिसके आधार पर वे विधानसभा के लिए मत डालेंगे ।

आगे उन्होंने कहा कि 7 नवंबर 2020 को छह विधानसभाओं में और एक वाल्मीकि नगर लोक सभा उप निर्वाचन के लिए अंतिम रूप से चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की संख्या विधानसभा की 84 है और लोकसभा के 07 है। जिसमें बाल्मीकि नगर रामनगर जहां प्रातः सुबह 7:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक ही मतदान होगा। बाकी विधानसभाओं में 7:00 से 6:00 बजे शाम तक होगा।

आगे उन्होंने कहा कि इसमें सहायक मतदान केंद्र सहित कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2478 है, जिसमें भवनों की संख्या 1192 है जिसमें कुल निर्वाचकओं की संख्या 17 लाख 27 हजार 8 सौ 24 है। आगे उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी को लेकर मास्क और 2 गज की दूरी और मतदान जरूरी। उन्होंने इन विधानसभाओं एवं उप निर्वाचन लोकसभा के मतदाताओं से अपील किया कि निष्पक्ष वातावरण में इस महापर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। जिला प्रशासन कड़ी सुरक्षा की तैयारी कर ली है। असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर है।

वहीं पुलिस अधीक्षक उपेंद्र नाथ वर्मा ने कहा कि जिले में जिला पुलिस द्वारा शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए ज्यादातर लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई अभी हुई है। साथ ही 1944 शस्त्र अनुज्ञप्ति धारी का रिन्यूअल भी किया गया है और बाकी की जो शस्त्र अनुज्ञप्ति धारी रिन्यूअल नहीं कराए हैं, उनके शास्त्र की अनुज्ञप्ति रद्द के लिए अनुशंसा भी कर दी गई है। और विभिन्न चेकिंग के अभियान के माध्यम से लाखों की राजस्व वसूली गई है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.