वाराणसी: गेल के निर्माणधीन पाईप फटने से तीन राहगीर घायल


वाराणसी। उमेश सिंह: कैन्ट थाना क्षेत्र के महाबीर मंदिर चौराहे पर रविवार शाम गेल कंपनी द्वारा बिछाई जा रही एलपीजी पाइप लाइन हाइड्रो टेस्टिंग के दौरान फट गयी। इस दौरान उड़ी गिट्टी की चपेट में आकर वहां से गुजर रहे तीन व्यक्ति मामूली रूप से घायल हो गये।प्राप्त जानकारी के अनुसार निर्माणाधीन एलपीजी गैस पाइप लाइन की हाइड्रो टेस्टिंग की जा रही थी। इसके जरिये पानी डालकर चेक किया जा रहा था कि पाइप लाइन में कहीं कोई लीकेज तो नहीं है।

चूंकि यहां बिछाई जा रही एलपीजी पाइप लाइन अभी निर्माणाधीन है, इसलिये इसमें गैस नहीं थी। एयर प्रेशर के दौरान वॉल्व छिटक जाने के कारण वहां मौजूद गिट्टियां बड़ी तेजी के साथ इधर उधर छिटकीं। इसकी चपेट में आकर तीन राहगीर घायल हो गये। सूचना पर पहुँचे इंस्पेक्टर कैन्ट राकेश सिंह, चौकी प्रभारी दीनदयाल अशोक कुमार और पांडेयपुर अशोक अशोक यादव ने वहां मौजूद तमाशबीनों की भीड़ को हटाकर कम्पनी के जिम्मेदार अधिकारियों की तलाश में जुट गये। इस दौरान पुलिस ने मामूली रूप से चोटिल व्यक्तियों को प्राथमिक उपचार के लिये अस्पताल भेजवाया। इधर सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड भी मौके पर पहुंच गयी।

घटना की सूचना पाकर मौके पर फायर विग्रेड पहुंच गई । यह तो संयोग संयोग अच्छा था कि उस पाइप से गैस सप्लाई चालू नही था नही तो बड़ी घटना से नकारा नही जा सकता । मौके पर पहुंचे चीफ फायर अधिकारी अनिमेष सिंह ने बताया कि गेल के द्वारा शहर में पाइपलाइन का कार्य हो रहा है। लेकिन सुरक्षा को ध्यान में नही रखकर कार्य को कराया जा रहा है। जिसको लेकर जेल के अधिकारी को बुलाया गया है, कॉन्ट्रेक्टर के ऊपर कार्यवाही की जायेगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published.