दिल्ली, यूपी, पंजाब, बिहार, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में सख्त पाबंदियां | Lockdown-Night Curfew

देश में कोरोना महामारी ने एक बार फिर गंभीर रूप अख्तियार कर लिया है। रोजाने कोरोना के मामलें नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए विभिन्न राज्य एतिहाती कदम उठा रहे हैं। दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र और पंजाब समेत कई राज्य सरकारों ने सख्त पाबंदियां लगा दी हैं। दिल्ली में अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक घर से निकलने पर रोक लगा दी गई है। गुजरात सरकार ने भी तीस अप्रैल तक बीस प्रमुख शहरों में शाम आठ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कफ्र्यू लगाने की घोषणा कर दी है। वहीं, पंजाब सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए नाइट कर्फ्यू लागू किया है। 

Coronavirus India April 6 Highlights: Delhi reports over 5,000 cases; DMRC  issues new entry rules at metro stations - The Financial Express

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क के अनिवार्य उपयोग, सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न लगाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी करने को कहा गया है। इसके साथ ही कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

बिहार

बिहार सरकार ने सभी तरह के सार्वजनिक आयोजनों पर भी रोक लगाई है। शादी-ब्याह में अधिकतम 250 और श्राद्ध में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 11 अप्रैल तक बंद करने का आदेश दिया है।

दिल्ली

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया। दिल्ली में अब रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक बेवजह घर से निकलने पर मनाही होगी। यह आदेश 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा। आटो-टैक्सी आदि सार्वजनिक वाहनों को नाइट कफ्र्यू से छूट मिलेगी। इन वाहनों में उन्हीं लोगों को बैठाया जा सकेगा, जिन्हें नाइट कफ्र्यू से छूट मिली है। नाइट क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने वालों को जुर्माना भरना होगा। वहीं, डीएमआरसी ने आम लोगों से अपील की है कि वह रात्रि दस बजे तक अपनी यात्रा पूरी कर लें।

Night curfew, cap on wedding guests: New restrictions imposed in these  cities as Covid cases surge. Full list | India News – India TV

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ दुर्ग जिले में मंगलवार से नौ दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। दवा की दुकानों और अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शहर की सभी दुकानों को बंद करने का आदेश दिया गया है। पुलिस ने लोगों को अनावश्यक घरों से बाहर न निकलने को कहा है। जिला प्रशासन ने चार दिन पहले लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की थी ताकि प्रतिबंध लागू होने से पहले लोग आवश्यक सामान खरीद सकें।

हिमाचल

हिमाचल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि विवाह व अन्य आयोजनों में इनडोर यानी हॉल, होटल में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। खुले में आयोजन पर अधिकतम 200 लोगों को अनुमति होगी। अंतिम संस्कार में भी केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

States impose night curfew, penalty to curb Covid spread | India News -  Times of India

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में कोरोना का संक्रमण बेकाबू हो गया है। इसके चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद सड़क पर उतरकर लोगों से मास्क लगाने की अपील कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं लॉकडाउन नहीं लगाना चाहता हूं। लॉकडाउन से काम धंधा ठप हो जाता है। इसलिए सभी लोग मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें।

गुजरात

गुजरात सरकार ने 30 अप्रैल तक गुजरात के बीस प्रमुख शहरों में शाम 8 बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कफ्र्यू लगाने की घोषणा की है। अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जूनागढ़, गांधीनगर, जामनगर, भावनगर, आनंद, नाडियाड, मेहसाणा, मोरबी, पाटन, गोधरा, दाहोद, भुज, गांधीधाम, भरुच, सुरेंद्रनगर और अमरेली में नाइट कफ्र्यू बुधवार रात से लगाया जाएगा। नाइट कर्फ्यू के दौरान इन शहरों में शादियों में कुल 100 लोगों को शामिल किया जा सकेगा।

पंजाब

पंजाब सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए नाइट कर्फ्यू लागू किया है। सरकार ने राज्य में राजनीतिक सभाओं पर भी प्रतिबंध लगाया है। इस दौरान रेस्टोरेंट और होटलों में बैठकर खाने की अनुमति नहीं है। हालांकि खाना पैक कराने की सुविधा जारी रहेगी। राज्य में अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज भी बंद हैं।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कोरोना से निपटने के लिए राज्य सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन लगाया है। वीकेंड लॉकडाउन सोमवार रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान सरकारी दफ्तरों में 50 फीसद क्षमता के साथ काम होगा, निजी दफ्तर में वर्क फ्रॉम होम के निर्देश दिए गए हैं। अंतिम संस्कार में 20 और विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। स्कूल, कॉलेज भी बंद रहेंगे, सब्जी मंडियां खुली रहेंगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *