छठ पूजा को लेकर बाजार में आई रौनक


पटना: दीपावली के बाद छठ पूजा की तैयारी में जुटे लोग। कोरोना काल में लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर प्रशासन भी चुस्त दुरुस्त नजर आ रहे हैं। इस कोरोना महामारी के बीच होगी छठ पूजा जिसे लेकर आज से ही बाजार में समान की खरीददारी करने में जुटे छठव्रती।

इस कोरोना महामारी के बीच 18 नवंबर से छठ पूजा की शुरुआत होने जा रही है। आपको बताते चले कि 18 नवंबर को नहाय खाय, 19 नवंबर को खरना, 20 नवंबर को संध्या अर्घ्य और 21 नवंबर को दूसरा अर्घ्‍य के साथ पूजा का समापन होगा। इसके साथ ही आज बाजार में पूजा अर्चना की सामग्री खरीददारी करते वक्त नगर थाना के दल बल लोगो से खास अपील करते नजर आये। कृप्या दूरी बनाकर समान की खरीदारी करें, प्रत्येक व्यक्ति मास्क का प्रयोग करें और समान खरीदने वक्त दो गज की दूरी बनाये रहें।

आपको बताते चले कि आज सुबह से ही बाजार में भीड़ देखने को मिली है। तो वहीं यूँ कहे तो सोशल डिस्टनसिंग की धज्जियाँ भी उड़ी। लेकिन क्या करते लोक आस्था का महापर्व भी तो मनाने हैं। इस पर्व में माने तो खासकर महिलाओं का अहम भूमिका रहती है, विश्वास के साथ छठ पर्व मनाया जाता है।

इस पर्व में दूर दराज काम करने वाले व्यक्ति भी इस महापर्व में सम्मिलित होने के लिए घर को आ जाते हैं। तो वहीं इस पर्व को लेकर युवाओ भी अपने अपने नजदीकी पोखर, नदी तालाब को साफ सफाई करने में जुट गए हैं।

रिपोर्ट: जगदीप कुमार


Leave a Reply

Your email address will not be published.