PM मोदी ने बनारस को दी करोड़ों की परि‍योजनाओं की सौगात, #Local4Diwali अभि‍यान को सफल बनाने की अपील


वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार की सुबह काशी को करोड़ों की सौगात दी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चांदपुर औद्योगिक क्षेत्र से उद्यमी विपिन अग्रवाल, संपूर्णानंद स्टेडियम में बास्केट बाल खिलाड़ी प्रशांति सिंह और पक्के महाल में काल भैरव के पास गृहिणी नीलिमा मेहता से बातचीत की। इस दौरान पीएम ने दीपावली पर लोगों से वोकल फॉर लोकल अभियान के तहत #Local4Diwali मुहि‍म के लिए भी अपील की। कार्यक्रम का प्रसारण दशाश्वमेघ घाट, शूलटंकेश्वर, टीएफसी, सर्किट हाउस, एयरपोर्ट परिसर और कमिश्‍नरी में किया गया। ऑनलाइन आयोजन के दौरान सबसे पहले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने संबोधन किया और पीएम के कोरोना संक्रमण के दौरान किये गए उपायों और विकास को लेकर अपनी बात रखी। मुख्‍यमंत्री के संबोधन के बाद काशी के विकास पर आधारित एक संक्षिप्‍त वृत्‍तचित्र भी दिखाया गया। सुबह 10.45 बजे पीएम ने बटन दबाकर ऑनलाइन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया।

पीएम ने सबसे पहले प्रशांति सिंह से बातचीत की और बाधई के साथ शुभकामनाएं कीं। पीएम ने प्रशांति से स्‍टेडियम में खिलाडियों के लिए सुविधा को लेकर चेंजिंग रूम और आवासीय भवन पर बात की। खेल जगत में बनारस की युवा पीढी और आगे आए। दीपावली की परिवार को शुभकामनाएं दीं। पक्के माहौल की नीलिमा मेहता ने काल भैरव से बात की। नीलिमा ने पीएम को प्रणाम किया और गली की साफ सफाई को लेकर भी पीएम ने परिचर्चा की। पीएम ने कहा कि काशी लोग देखने आते हैं तो काशी की गली की रौनक भी होने को लेकर अपनी अपेक्षाएं साझा कीं। बनारस की गलियों के शहर होने और कण कण की पवित्रता पर परिचर्चा हुई।

इसके बाद पीएम ने चांदपुर औद्योगिक क्षेत्र से उद्यमी विपिन अग्रवाल से बातचीत कर अपने कारोबार संबंधी जानकारी साझा की। यहां से निर्मित उत्‍पादों की खरीदारों से संबंध और कारोबारी गतिविधि को लेकर भी उन्‍होंने शहर में विकास कार्यों को लेकर अपनी बातें रखी। पीएम नरेंद्र मोदी ने छोटे उद्योगों पर बात करते हुए मालिक, मैनेजर और उनके बेहतर चैंबर बनाने और परिसर में कारीगरों के स्‍थान को बेहतर बनाने को लेकर अपने सुझाव भी रखे। कारीगर को भी घर जाने का मन न हो ऐसा माहौल होना चाहिए। दीवाली और त्‍योहार पर लोगों का ध्‍यान गया है, लॉकडाउन के बाद सुधार को लेकर भी पीएम ने परिचर्चा की।

उद्यमी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान भी प्रशासनिक सहयोग को लेकर अपने विचार साझा किए। आत्‍मनिर्भरता के लिए प्रयासों के बारे में जानकारी दी।

तीन लोगों से बातचीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने शहर में विकास कार्यों की जरूरत पर बल देते हुए शहर के विकास के लिए किए गए कार्यों को गिनाते हुए पूर्वांचल के लोगों के छोटी जरूरतों के लिए उपलब्‍धता की जानकारी दी। पीएम ने किसानों, कारोबारियों और आम नगारिकों के लिए काशी में किए गए सरकार के प्रयासों के बारे में अवगत कराते हुए भविष्‍य की योजनाओं की झलक भी दिखायी।

रेहडी ठेला पटरी कारो‍बारियों से लेकर बुनकरों तक पर बात करते हुए आर्थिक दिक्‍कतों को दूर करने के प्रयासों से अवगत कराया तो योजनाओं की एक एक कर जरूरत और उसके लाभों से भी अवगत कराया। काशी का आशीर्वाद साक्षात महादेव का आशीर्वाद है, ऐसे में कोई काम बड़ा नहीं होता।

पीएम ने दीपावली, गोवर्धन पूजा और भैयादूज की बधाई दी। वोकल फॉर लोकल अभियान के लिए दिवाली की अपील करते हुए लोकल कारोबार को बढ़ाने और उत्‍पादों को बनाने वालों की दीवाली रोशन करने की अपील की।


Leave a Reply

Your email address will not be published.