नवरात्रि पर PM मोदी ने गुजरात को दिए यह 3 तोहफे

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली से वीडियो लिंक के जरिये गुजरात में किसान कल्याण, स्वास्थ्य देखभाल और पर्यटन से संबंधित 3 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं को गुजरात के लिए नवरात्रि का तोहफा माना जा रहा है।

किसान सूर्योदय योजना : मोदी ने राज्य के किसानों को सिंचाई और कृषि से संबंधित कार्यों के लिए दिन के समय बिजली मुहैया कराने के लक्ष्य के साथ ‘किसान सूर्योदय योजना’ की शुरुआत की।

किसान सूर्योदय योजना पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि किसानों को पानी बचा कर ‘पर ड्रॉप, मोर क्रॉप’ यानी प्रति बूंद, अधिक फसल का मंत्र अपनाना चाहिए। अब जब किसानों को दिन में भी बिजली मिलेगी तो उन्हें अधिक पानी बचाने पर भी जोर देना चाहिए।

470 करोड़ का अस्पताल : इसके अलावा उन्होंने अहमदाबाद के यू एन मेहता हृदयरोग विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान में राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 470 करोड़ रुपए की लागत से तैयार बाल हृदय रोग अस्पताल का भी उद्घाटन किया।

जूनागढ़ में सबसे बड़ा रोप वे : मोदी ने अहमदाबाद में प्रमुख तीर्थस्थल जूनागढ़ शहर के निकट गिरनार पर्वत में 2.3 किलोमीटर लंबी रोप-वे परियोजना का भी उद्घाटन किया। इसे एशिया का सबसे लंबा मंदिर रोपवे बताया जा रहा है। इस दौरान मोदी ने अपने संबोधन में रोप-वे परियोजना के पूरे होने में देरी को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा।
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अगर उन्होंने गिरनार रोपवे की राह में रोड़े न अटकाए होते तो इसका काम वर्षों तक न रुका रहता। लोगों और पर्यटकों को काफी समय पहले ही इसका लाभ मिलना शुरू हो जाता। ‘

उन्होंने कहा, ‘एक देशवासी के तौर पर हमें ऐसी (गिरनार रोपवे) जन महत्व की परियोजनाएं लंबे समय तक रुके रहने से देश को लोगों को होने वाले नुकसान के बारे में सोचना चाहिए।’

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *