नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट ने नई शिक्षा नीति के लिए सरकार की STARS योजना को दी मंजूरी


नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में सरकार न कई अहम फैसले लिए। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कि शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के तहत केंद्र प्रायोजित नई योजना के तौर पर स्टार्स प्रोजेक्ट (Strengthening Teaching-Learning and Results for States) को शुरू किया जाएगा।

प्रकाश जावड़ेकर ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि शिक्षा से हमने क्या सीखा ये हमारा मूल उद्देश्य है। इसके लिए कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इसको 6 राज्यों में वर्ल्ड बैंक की मदद से चलाया जाएगा। STARS कार्यक्रम शिक्षा मंत्रालय के तहत काम करेगा। इसमें 6 राज्य हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओडिशा शामिल हैं। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 5,718 करोड़ रुपये है। इसमें विश्व बैंक की 500 मिलियन डॉलर की मदद होगी।

इसके अलावा कैबिनेट ने जम्मू और कश्मीर, लद्दाख के लिए भी विशेष पैकेज को मंजूरी दी है। सरकार ने दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 520 करोड़ के पैकेज की घोषणा की है।

यह प्रेसवार्ता राजधानी नई दिल्ली में स्थित नेशनल मीडिया सेंटर में हो रही है। सात अक्तूबर को हुई पिछली कैबिनेट बैठक में केंद्र सरकार ने कोलकाता ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट के लिए संशोधित लागत को अनुमति दी थी। इसके साथ ही बैठक में भारत और जापान के बीच साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग के समझौते पर भी दस्तखत किए थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published.