आकस्मिक फसल योजना के तहत किसानों में किया गया सरसों और मक्का के बीज का वितरण


पटना। विजय कुमार शर्मा। बगहा प्रखंड एक ई किसान भवन में आकस्मिक फसल योजना 2020 के तहत किसानों को राई या सरसों और मक्का बीज का वितरण कार्यालय द्वारा किया गया।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी नीरज कुमार के निर्देश पर किसान सलाहकारों के द्वारा बीज का वितरण पंजीकृत किसानों को ओटीपी मिलने पर बीज का वितरण किया गया।

कार्यपालक सहायक मनीष कुमार गुप्ता ने बताया कि कृषि पदाधिकारी के निर्देश के अनुसार बीज का वितरण किया जा रहा है। जिसमें प्रखंड के कई पंचायतों से लोग बीच का वितरण किया गया है। जिसमें किसानों के मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होने के बाद उसे कार्यालय में दिखाने के बाद विभाग द्वारा 2 किलो राई या सरसों अथवा 4 किलो मक्का का बीज वितरण आकस्मिक फसल योजना के तहत बांटा गया।

बीज वितरण के रायवाडी महुआ, बीबी बनकटवा, नड्डा ,सलाहा बरियरवा आदि पंचायत के मोहम्मद फारुख, परम साह, चंद्रभूषण राव, राजीव दुबे, हरिंदर राव किशोर यादव आदि किसानों ने बीज का उठाव किया। जिसमें विभाग के द्वारा कुल 14 क्विंटल राई का बीज का वितरण किया गया । जिसमें विभाग को कुल 70 क्विंटल राई व 10 क्विंटल मक्का देना था। जिसमें अब तक 3 क्विंटल मक्का का वितरण विभाग द्वारा किया जा चुका है। तो वही विभाग द्वारा बताया गया कि जल्द ही गेहूं और मसूर के बीज वितरण भी जल्द ही किसानों में बांटा जाएगा जिसके लिए किसानों को पंचायतों से ऑनलाइन पंजीयन कराने को कहा गया है। जिसके बाद बीज का वितरण किया जाएगा। वही बीज वितरण में मौजूद कर्मियों में कुमार, मनीष कुमार गुप्ता, कार्यपालक सहायक आदि मौजूद थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published.