लखनऊ: यूपीडा के मुख्य कार्यपालक ने की पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों की समीक्षा, 54 प्रतिशत भौतिक कार्य सम्पन्न


लखनऊ। आज यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी, श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य को तय समय सीमा पर पूरा कराने हेतु वीडियो काॅन्फ्रेंसिग के माध्यम से बैठक की। इस वीडियो काॅन्फ्रेंसिग में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के समस्त पी0आई0यू0, निर्माणकर्ता कम्पनीयों के प्रतिनिधि व यूपीडा के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

इस बैठक में श्री अवस्थी ने निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कम्पनियों एवं पी0आई0यू0 कोे आर0ओ0बी0, मेजर ब्रिज के कार्य बरसात में तेजी से कराया जाएं। निर्माणकर्ता कम्पनीयों को सख्त निर्देश देते हुए श्री अवस्थी ने कहा कि कार्य की गुणवत्ता का पूर्ण रुप से ध्यान रखा जाए और कार्य को तय समय सीमा के अन्दर पूर्ण किया जाए।

बैठक में श्री अवस्थी द्वारा यह भी निर्देश दिए गए जमीन से जुड़े सभी मामलों को शीघ्रता से निपटाया जाए। एक्सप्रेसवे पर बनने वाले टोल प्लाजा और रैम्प प्लाजा की डिजाइन्स के एप्रूवल में शीघ्रता लाने के निर्देश भी उनके द्वारा इस बैठक में दिए गए। ज्ञातव्य है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के आर0ओ0बी0 की सभी डिजाइन्स का एप्रूवल पहले ही हो चुका है।

उल्लेखनीय है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। कुल लम्बाई (340.824 किमी.) का 54 प्रतिशत भौतिक कार्य अब तक पूर्ण कर लिया गया है। पैकेजवार समीक्षा करते हुए श्री अवस्थी ने स्ट्रक्चर्स के कार्यों में भी तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि कोविड-19 से संबंधित सभी नियमों का पूर्ण रुप से पालन सुनिश्चित किया जाए। मास्क, हैण्ड सैनेटाइजर के नियमित रुप से इस्तेमाल तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रुप से ध्यान रखा जाए।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-731 लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (ग्राम-चाँदसराय) से प्रारम्भ होकर जनपद-बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ होते हुए जनपद-गाजीपुर (ग्राम-हैदरिया) में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-31 पर समाप्त होता है। इस एक्सप्रेसवे की कुल लम्बाई-340.824 किमी0 है, जिसके निर्माण के लिये एक्सप्रेसवे को 08 पैकेजों में बांटा गया है। यह एक्सप्रेसवे 06 लेन चैड़ा व 08 लेन में विस्तारणीय है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.