लखनऊ: लव जिहाद पर यूपी सरकार हुई सख्त, कानून बनने की तैयारी


लखनऊ। लंबे समय से विवादों में चल रहे ‘लव जिहाद’ पर अब भाजपा शासित राज्यों में कानूनी शिकंजा कसने वाला है। हाल ही से दूसरे धर्मों की युवतियों खासकर हिंदू युवतियों से मुस्लिम युवकों द्वारा धोखाधड़ीपूर्वक किए जाने वाले विवाहों के मामले सामने आते रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं युवतियों द्वारा इंकार करने पर उनकी हत्याएं भी हुई हैं।

इसका ताजा उदाहरण है हरियाणा के बल्लभगढ़ में कथित लव जिहाद की आड़ में हुई युवती की हत्या। जिसके बाद से ही कई राज्यों में लव जिहाद कानून बनाने की तैयारी की जा रही है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और कर्नाटक ने इस संबंध में कानून बनाने का ऐलान कर दिया है। वहीं, मप्र व यूपी ने तो कदम बढ़ा दिए हैं, हालांकि अभी सिर्फ उत्तराखंड में लव जिहाद विरोधी कानून लागू हुआ है।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार लव जिहाद पर सख्त कानून बनाने की तैयारी में है। इस संबंध में यूपी के गृह विभाग ने न्याय व विधि विभाग को प्रस्ताव भेजा है। अब विधि विभाग प्रस्ताव की समीक्षा कर रहा है।कानून कितना सख्त होगा यह तो अभी नहीं कहा जा सकता, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीतों दिनों दिए बयान से उसकी झलक मिल सकती है।

अपको बता दें की हाल ही के अपने बयान में योगी ने कहा था ‘प्रदेश सरकार इस बाबत सख्त प्रावधानों वाला कानून लाएगी और फिर ऐसी हरकत करने वालों का ‘राम नाम सत्य’ होगा।’ 


Leave a Reply

Your email address will not be published.