Global Handwashing Day: CM योगी ने ‘हाथ धोना रोके कोराना’ अभियान का शुभारंभ किया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार ‘ग्लोबल हैंडवाॅशिंग डे’ पर ‘हाथ धोना रोके कोराना’ अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि हम सभी सामान्य दिखने वाली स्वच्छता की आदतों को अपनाकर स्वस्थ एवं आरोग्यपूर्ण जीवन जी सकते हैं। उन्होंने कहा कि हाथ धोना हमारे व्यवहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिससे हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी निवास से ‘ग्लोबल हैंडवाॅशिंग डे’ अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि कोरोना काल में हाथ धोने का विशेष महत्व है। वैश्विक महामारी कोविड-19 की अभी तक कोई कारगर दवाई नहीं आयी है, बचाव व सतर्कता ही इसका उपचार है। उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर को दुनिया ‘वर्ल्ड हैंडवाॅश डे’ के रूप में मनाती है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि सूचना विभाग ने इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। साथ ही, प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा तथा कौशल विकास विभागों को भी इससे जोड़ा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस अवसर पर संचालित रचनात्मक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रत्येक नागरिक जुड़ेगा और स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता व हाथ धोने की आदत कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गुरुवार को सुबह 10 से 12 बजे तक हाथ धोने का कार्यक्रम संचालित किया गया, जिसमें शारीरिक दूरी का पूरा पालन भी किया जा रहा है।
सीएम आवास पर आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव प्राविधिक शिक्षा एस. राधा चैहान, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *