आंध्र प्रदेश के होटल स्वर्ण पैलेस में लगी आग, मृतकों को 50 लाख का मुआवजा


आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में रविवार को एक होटल में अचानक करीब 5 बजे आग लगी। होटल एक अस्पताल द्वारा कोविड-19 सुविधाओं के रूप में प्रयोग किया जा रहा था। घटना में 10 लोगों की मौत हुई है जबकि 30 लोगों को बचाया गया है। मामले में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है। बता दें कि आंध्र प्रदेश में कोरोना के कुल 84654 मरीज है। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कोविड-19 देखभाल केंद्र में बदले गए एक होटलऔर उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। विजयवाड़ा का एक निजी अस्पताल कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए इस होटल का इस्तेमाल करता में आग लगने से हुई मौतों पर शोक प्रकट किया। मोदी ने कहा कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से उनकी बात हुई है। आज सुबह वहां आग लग गई जिसमें सात मरीजों की मौत हो गई। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘विजयवाड़ा के एक कोविड केंद्र में आग लगने की घटना से क्षुब्ध हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की मैं कामना करता हूं।’

आंध्र प्रदेश सरकार ने होटल में आग में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को 50-50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। बता दें कि इससे पहले 6 अगस्त को गुजरात के अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में आग लगने से कोविड-19 के आठ मरीजों की मौत हो गई थी। अधिकारी ने बताया था कि कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए चिह्नित नवरंगपुर इलाके के श्रेय अस्पताल में तड़के करीब साढ़े तीन बजे आग लगी। हादसे में आईसीयू वार्ड में भर्ती पांच पुरुष और तीन महिलाओं की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि अस्पताल में कोविड-19 के करीब 40 अन्य मरीजों को बचा लिया गया और उन्हें शहर के एक अन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अहमदाबाद दमकल विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘आग लगने की वजह से श्रेय अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती कोरोना वायरस के आठ मरीजों की मौत हो गई। आग पर काबू पा लिया गया है।’ अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक जांच में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की बात सामने आई है। सहायक पुलिस आयुक्त एल. बी. जाला ने कहा, ‘विस्तृत जांच के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञ मौके पर पहुंच गए हैं।’

संक्रमण के मामले में आंध्र प्रदेश देश में तीसरे नंबर पर है। यहां 2.17 लाख कोरोना के केस आ चुके हैं। 85 हजार 486 मरीजों का इलाज चल रहा है। 1 लाख 29 हजार 615 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1 हजार 939 मरीजों ने इस बीमारी से जान गंवाई है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.