भाजपा ने राज्यसभा की 11 सीटों के लिए नौ प्रत्याशियों की घोषणा कर दी

नई दिल्‍ली। भाजपा ने राज्यसभा की 11 सीटों के लिए नौ प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश से 10 और उत्तराखंड से राज्यसभा की एक सीट के लिए नौ नवंबर को चुनाव होना है। पार्टी ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह और नीरज शेखर को फिर प्रत्याशी बनाया है। ये तीनों अभी भी उत्तर प्रदेश से ही राज्यसभा सदस्य हैं। इनके अलावा भाजपा ने हरिद्वार दूबे, बृजलाल, गीता शाक्य, बीएल वर्मा और सीमा त्रिवेदी को उत्तर प्रदेश से प्रत्याशी बनाया है। उत्तराखंड से राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा ने नरेश बंसल को उम्मीदवार घोषित किया है।
राज्यसभा की 11 सीटों पर चुनाव के बाद संसद के उच्च सदन में समीकरण बदल जाएगा। भाजपा को ज्यादातर सीटें मिलने की संभावना है। उत्तर प्रदेश विधानसभा में दलगत स्थिति के मुताबिक समाजवादी पार्टी सिर्फ एक सीट पर जीत सकती है। सपा रामगोपाल यादव को फिर से राज्यसभा भेज रही है। इसके अलावा अगर विपक्ष संयुक्त प्रत्याशी उतारता है तो उसके जीतने की संभावना है। लेकिन फिलहाल ऐसा नजर नहीं आ रहा। ऐसे में भाजपा को उत्तर प्रदेश से नौ सीटों पर जीत मिलने की पूरी संभावना है।
उत्तराखंड की इकलौती सीट पर भी भाजपा की जीत पक्की है। इस चुनाव के बाद भाजपा राज्यसभा में बहुमत के और करीब पहुंच जाएगी। उत्‍तर प्रदेश से आगामी नवंबर महीने में 10 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। इन नेताओं में भाजपा के अरुण सिंह, नीरज शेखर, हरदीप सिंह पुरी, समाजवादी पार्टी के जावेद अली खान, राम गोपाल यादव, चंद्रपाल सिंह यादव, रवि प्रकाश वर्मा, बसपा के राजाराम, वीर सिंह, कांग्रेस के पीएल पुनिया जैसे दिग्‍गज शामिल हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *