आखिरकार PUBG Mobile Game पर लगा प्रतिबंध, जानें और कौन-कौन से एप्प्स पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध


नई दिल्ली। विष्वेश तिवारी: भारत सरकार ने चीन के खिलाफ एक और बड़ा कदम उठाया है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आज मोबाइल गेम पबजी समेत 118 मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत सरकार के यह अहम् फैसला लाखों युवाओं की खुशियों पर असर डालेगा। इससे पहले जून अंत में भारत ने टिकटॉक समेत चीन के 47 एप्स पर प्रतिबंध लगाया था और उसके बाद जुलाई अंत में 59 चीनी एप्स प्रतिबंधित किए थे। सरकार ने अपने इस बड़े कदम के पीछे राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला दिया है।

आपको बता दें की मंत्रालय ने इस संबंध में एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि सरकार ने 118 मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगाया है, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं। मंत्रालय ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि उसे विभिन्न सूत्रों से कई शिकायतें मिली हैं और कई ऐसी रिपोर्ट्स भी आई हैं जिनमें पता चला है कि एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कई मोबाइल एप उपयोगकर्ताओं का डाटा चुरा रहें थे और भारत से बाहर लोकेशंस पर अव्यवस्थित तरीके से भेज रहे थे।

भारत में प्रतिबंधित एप्स की इस लिस्ट में कई बड़े एप्लीकेशन भी शामिल हैं। जैसे पबजी मोबाइल गेम, पबजी मोबाइल लाइट, बायडू, सुपर क्लीन, शायोमी का शेयरसेव, वीचैट वर्क, साइबर हंटर और इसका लाइट वर्जन, गेम ऑफ सुल्तान्स, गो एसएमएस प्रो, मार्वेल सुपर वार, लूडो वर्ल्ड-लूडो सुपरस्टार, राइज ऑफ किंगडम्स, गैलरी वॉल्ट, स्मार्ट एपलॉक (एप प्रोटेक्ट), डुअल स्पेस, क्लीनर-फोन बूस्टर, लैमोर, सिना न्यूज और टेंसेंट वाचलिस्ट आदि शामिल हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published.